Breaking News

लोकसभा चुनाव के महा-मुक़ाबला से पहले सेमी-फ़ाइनल की घोषणा

5 state assembly election

चुनाव आयोग ने पांच राज्य मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने शुक्रवार को चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि पहले चरण में सबसे पहले छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके में 12 नवंबर को मतदान कराया जाएगा। इसके बाद नॉर्थ छत्तीसगढ़ की 27 सीट पर दूसरे चरण में 20 नवंबर को वोटिंग कराई जाएगी।

 मध्य प्रदेश की 203 विधानसभा सीट और मिजोरम की 40 विधानसभा सीट पर एक साथ विधानसभा वोटिंग कराई जाएगी। दोनों ही राज्यों में 28 नवंबर को वोटिंग होगी।

राजस्थान की 200 सीट के साथ तेलंगाना में भी 7 दिसंबर को वोटिंग कराई जाएगी। जबकि, इन सभी राज्यों के नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे।

आचार संहिता लागू

 चुनाव आयोग की तरफ से शनिवार को चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद इन राज्यों में आचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव आयोग ने कहा कि इस बार विधानसभा चुनावों में वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके साथ  ही, चुनाव में सभी बूथों पर पुख्ता सुरक्षा के इंतजाम किए जाएंगे।

 चुनाव आयोग ने चार राज्यों की अधिकतम खर्च की सीमा राशि तय कर दी है। इसके मुताबिक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में उम्मीदवार 28 लाख तक खर्च कर पाएंगे। जबकि, मिजोरम में उम्मीदवार के खर्च की सीमा 20 लाख रुपये तक की गई है।

 आइये देखते हैं जिन चार राज्यों में चुनाव होने है वहाँ कितनी सीटें हैं-

छत्तीसगढ़- 90 सीट

मध्य प्रदेश- 230 सीट 

राजस्थान-  200 सीट

मिजोरम-  40 सीट

तेलंगाना- 119 सीट

119 सीटों के तेलंगाना में विधानसभा चुनाव 7 दिसंबर को चुनाव कराया जा रहा है। यहां पर चुनाव कराना इसलिए जरूरी हो गया था क्योंकि मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने सितंबर में विधानसभा को भंग कर दिया था।

तेलंगाना में कांग्रेस ने टीडीपी के साथ गठबंधन की घोषणा की है।

पार्टियों ने चुनाव की घोषणा से पहले ही तैयारियां शुरू कर दी थी। छत्तीसगढ़ में बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने यह ऐलान किया है कि वह कांग्रेस नहीं बल्कि अजीत जोगी की जनता कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव में उतरेगी। जिसके बाद यहां पर चुनाव में त्रिकोणी मुकाबला हो गया है।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *